Image description

उलटे पुलटे खेल और अजीबोगरीब परंपराएं

Image description

पत्नी को लेकर भागो, सांड से लड़ो और मोबाइल फेंको.. बहुत दूर. घबराइए मत. हिंसा की बात नहीं हो रही है.. ये तो कुछ अजीबो गरीब खेल हैं, जिनका बाकायदा हर साल टूर्नामेंट होता है और विजेताओं को सम्मानित किया जाता है

                  

सीटी बजते ही औरतें अपने अपने पतियों के कंधे पर सवार हो गईं और करीब 250 मीटर की दौड़ शुरू हो जाती है. फिनलैंड के सोनकाजावरी शहर में हर साल यह प्रतियोगिता होती है और दुनिया भर के पति पत्नी 50 यूरो की फीस देकर शामिल होते हैं.

रास्ते में बाधा भी है और पानी भी. तैर कर निकलना है और छलांग भी लगानी है. पत्नी कंधे से गिर गईं तो आउट.. और बाद में पति का क्या हश्र होगा, कोई गारंटी नहीं.. इसलिए पहले ही कह दिया जाता है कि प्रतियोगी अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाएं और जरूरत समझें तो बीमा करा कर आएं. पता नहीं इसमें पत्नी से पिटाई का क्लेम मिलेगा या नहीं.. 14 साल से चली आ रही प्रतियोगिता हर साल लोकप्रिय होती जा रही है. जीत गए तो पत्नी के वजन के बराबर बीयर मिलेगी. और हार गए तो.. खुद ही सोचिए.


Image description

टमाटर फेंक लड़ाई

स्पेन में एक खुशनुमा लड़ाई भी होती है.. टमाटर फेंक कर. ब्योनोल शहर में हर साल ला टोमाटीना उत्सव होता है, 60-65 साल पहले शुरू हुआ यह खेल अब बढ़ चुका है.. करीब 10,000 हजार की आबादी वाले शहर में 50,000 लोग जमा होते हैं. सिर्फ एक घंटा एक दूसरे पर टमाटर फेंकने की इजाजत होती है और इस दौरान डेढ़ दो लाख टमाटर तो फेंक ही दिए जाते हैं. किसी को नहीं पता इस खेल की शुरुआत कैसे हुई. कुछ इसे टमाटर के अति उत्पादन को नियंत्रित करने का जरिया बताते हैं तो कुछ खाने पीने से लगाव की वजह. लेकिन एक बात पक्की है. खेल में खूब मस्ती और टमाटर के लाल रंग से पटी सड़कें.

                    टमाटर के बाद अंडे. ब्रिटेन के लिंकनशर शहर में अंडे फेंकने की प्रतियोगिता हो रही है.. पिछले पांच साल से लगातार. लेकिन टमाटर से थोड़ी अलग. अंडे फेंकने हैं और दूर खड़े साथी को उसे गिरने या फूटने से पहले लपक लेना है. अंडा फूटा. आप आउट. वर्ल्ड रिकॉर्ड है 213 फीट दूर अंडा फेंकने और लपकने का. साबुत.

Image description

सांडों की सवारी

अगली प्रतियोगिता थोड़ी कम खतरनाक है. बस सांडों की सवारी करनी है. अमेरिका के कुछ हिस्सों में बुल राइडिंग बेहद लोकप्रिय है, जिसमें सवार एक दड़बे में सांड के साथ मौजूद रहता है और उसके इशारे पर दड़बा खोल दिया जाता है. फिर सांड एक बाड़े में आ जाता है और अपने सवार को उछाल फेंकने की कोशिश करता है. मुकाबला जीतने के लिए सवार को आठ सेकंड तक सांड की पीठ पर बने रहना होता है, सिर्फ एक हाथ के सहारे और इस दौरान उसका दूसरा हाथ हवा में होना चाहिए.

                            लेकिन कई बार सवारों की जान पर बन आती है, जब सांड उन्हें उछाल फेंकता है और बाद में रौंद देता है. कुछ इसी से मिलता जुलता खेल स्पेन में सांडों की परंपरागत लड़ाई है. लाल कपड़ा दिखाते ही सांड बाड़े में दौड़ शुरू कर देता है और फिर कपड़ा लिए शख्स बार बार उसे छकाने की कोशिश करता है. कई बार यह भी जानलेवा होता है, जब सांड वहां मौजूद मैटाडोर को रौंद देता है. हालांकि प्राचीन समय में इस दौरान सांड को मार देने की रिवायत थी, जो अब बदल गई.

PETROL NEWS is loading comments...
  • 68 लाख रुपए का डिनर
  • बिल्ली दूध नहीं चाबियां चुराती है
  • मिस्टर इंडिया की तरह गायब होगा दुश्मन!

 

NEWS